ahrefs-site-verification_74d07e347ca008d42802dda27fb725dd354ee1a0ed5cb977187d47d7f955230c

12 Good Habits for success in hindi | सफल लोगों की अच्छी आदतें

12 Good Habits for success in hindi | सफल लोगों की अच्छी आदतें

Good Habits for success in hindi | सफल लोगों की अच्छी आदतें

आज हम आपको 12 Good Habits for success in hindi बतायेंगे जिससे आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाए। ये 12 नियम मशहुर लेखक Jordan B Peterson ने अपनी बुक 12 Rules of life में बताया है।

आज हम आपको वही बात बताने जा रहे है। ये आदतें हर सफल व्यक्ति में होती है। अगर आप भी उन सफल लोगों में आना चाहते है तो आपको भी सफल लोगों की आदतें बनानी होगी।

 

Good Habits for success in hindi 

 

1. विजेता बनो, हारा हुआ व्यक्ति नहीं

Good Habits for success in hindi
Good Habits for success in hindi

ये नियम बताता है कि आप हमेशा सीधे खड़े रहो और अपने कंधे को पीछे रखे। यह एक विजेता के रूप में दर्शाते है। जो लोग झुके हुए रहते है वह एक हारे हुए व्यक्ति की तरह दिखता है और जनता उन्हें उसी के हिसाब से कॉमेंट करते हैं।

लेखक ये बताते है कि अगर आप एक विजेता के रूप में दिखाते हैं तो लोग आपको उसी तरह भी देखेंगे। इससे आपकी self-image भी अच्छी होगी और आप में कॉन्फिडेंस भी आएगा। ढीले ढाले रहने से अच्छा है कि आप एक विजेता के रूप में रहे उसके लिए आपको सीधा खड़ा होना होगा और अपने कंधे पीछे रखे।

आप चाहे किसी भी बड़े अभिनेता को देख ले वह इसी तरीके को जाने या अनजाने अपनाते हैं उन लोगों की इमेज लोगों के सामने एक विजेता के रूप में दिखती है जैसे श्री अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान आदि। ये Good habits में आता है

2. खुद की देखभाल करे

सफल लोग अपने आप का ख्याल अच्छे से रखते है। वो अपने सेहत का अच्छे से ध्यान देते है और एक रूटीन में भी रहते है। लेखक बताते है कि हमें भी अपनी देखभाल इस तरह करनी चाहिए जिस तरह हम एक छोटे बच्चे की करते हैं। इस से सेहत अच्छी रहेगी और अपना कार्य भी अच्छे से कर सकेंगे।

लेखक बताते है कि अगर हमारा पालतू जानवर बीमार हो जाता है तो हम उसे डॉक्टर के पास दिखाने के लिए ले जाते हैं और डॉक्टर हमें जो भी दवाई देता है उसे हम तुरंत खरीद कर खिला देते हैं और उसकी देखभाल करते है।

एक रिसर्च में बताया गया है कि जब हम खुद बीमार होते हैं तो 33% लोग अपने लिए दवाई लेते ही नहीं। वह डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाई को नहीं खाते हैं। वो अपना ध्यान सही से रखते ही नहीं। ये भी Good habits में आता है।

3. दोस्ती उन्हीं से करे जो आपका अच्छा चाहता है

Good Habits for success in hindi
Good Habits for success in hindi

एक अच्छा दोस्त बुरे वक्त में भी काम आता है। लेखक बताते हैं कि हमें दोस्ती उन्हीं लोगों से करनी चाहिए जो अच्छे और बुरे दोनों वक्त आप का साथ दें। रिसर्च में देखा गया है कि अगर कोई खराब परफोर्मांस वाला व्यक्ति को एक अच्छी टीम में भी डाल दें और ये सोचा जाए कि सुधार होगा। लेकिन उस अच्छी टीम की परफॉर्मेंस नीचे गिरने लग जाती है। ऐसा उस व्यक्ति की वजह से होता है। इसलिए जिंदगी में ऐसे दोस्त बनाये जो आपका साथ हमेशा दे।

4. खुद को आज की परफॉर्मांस से कल की परफॉर्मांस से compare करे

एक सफ़ल व्यक्ति खुद को कभी भी दूसरों से compare नहीं करता है वो सिर्फ खुद की परफॉर्मांस को comapre करता है कि आज वो बेहतर हुआ है या नहीं। सफल लोग हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहते है। इस से वो रोज जोश से भरे रहते है। कुछ नया सीखने से उनका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।

लेखक बताते है कि इस दुनिया में 7 अरब से ज्यादा लोग हैं और उनमें से कई लोग आपकी ही फील्ड में आगे है। अगर आप किसी दोस्त से comapare करते है अगर वो आपसे पैसों के मामले में आगे है तो आपको बुरा लगेगा। इसलिए दूसरों से खुद की तुलना मत करो।

5. अपने बच्चों को सुधारना आपकी जिम्मेदारी है

कुछ बच्चे बहुत गुस्से वाले होते है तो उनके माता पिता का फर्ज़ बनता है कि वो अपने बच्चों को सुधारे ना की सोसाइटी वालों पर छोड़ दे। बच्चों को बताए कि अगर वो कुछ गलत करेगेंगे तो उन्हें सजा मिलेगी। गलती के हिसाब से सजा दे जिससे वो अच्छा नागरिक बन सके।

6. पहले खुद को सुधारों दुनिया को बाद में

लेखक बताते है कि लोग आजकल सिर्फ दूसरों की कमियाँ निकालते रहते है। क्रिकेट में जब एक अच्छा बल्लेबाज गलती से एक बार अच्छे रन नहीं बना पाता है तो लोग सलाह तो ऐसे देते है कि उन्हें सब आता है। वो दुनिया भर का ज्ञान बाटते रहते है।

जब उन्हीं लोगों से पूछ लिया जाए कि आपने अपनी जिंदगी में कुछ क्यों नहीं किया तो सौ बहाने मारते है। वो बोलते है कि दुनिया में बहुत मुश्किल है दूसरों को कहना आसान है, खुद करो तो पता चल जायेगा। इसलिए लेखक बताते है कि किसी को सलाह देने से पहले उस फील्ड में अच्छे हो जाओ तभी सलाह देना।

7. Meaningful लाइफ जियो ना कि सिर्फ अपनी खुशी के लिए

Good Habits for success in hindi
Good Habits for success in hindi

आपने में से कई लोगों को बंदर की कहानी पता होगा जिसमें एक बंदर खाने की तलाश में घूम रहा होता है। उसे एक डब्बे में एक बिस्कुट दिखता है और उस डब्बे में एक होल होता है जिसमें बंदर हाथ डालता है और बिस्कुट पकड़कर निकालना चाहता था लेकिन मुठी बंद होने के कारण वह अपना हाथ नहीं निकाल सकता था।

फिर भी वो वही उस बिस्कुट के लालच में बैठा रहता है और शिकारी उसे पकड़ लेता है। लेखक बताते है कि अपनी लाइफ में कुछ नियम बनाओ और उन नियामों को फॉलो करो। कुछ देर की खुशी के लिए अपने नियमों को मत तोड़ों।

8. हमेशा सच बोलो

ये नियम कहता है कि झूठ मत बोलो खासकर खुद से, कई लोग बड़े बड़े गोल रख लेते है और उन्हें कर नहीं पाते है। यहाँ पर ये मतलब नहीं है कि बड़ा मत सोचो। आप बड़े गोल सोचे लेकिन ऐसे गोल जो पुरा हो सकते है। अगर आप सोचते है कि आप अरबपति बनना चाहते है लेकिन अभी आप कुछ काम नहीं करते है। तो आपको शुरुआत हजारों से करनी होगी फिर लाखों फिर करोड़ों।

9. जब भी दूसरों से बात करे तो उन चीजों पर बात करे जो आपको ना पता हो

जब भी आप किसी से बात करे तो काम की चीजें बात करे इससे आपको कुछ नया जानने को मिलता है। इस से आपको आपके काम में मदद मिलती है। फालतू की बातों से बचें। जब भी दो सफल लोग आपस में बात करते है तो वो एक दूसरे के काम के बारे में बात करते है। वो कभी भी फालतू की बातें नहीं करते है। उन्हें पता है कि समय कितना कीमती है जिसे पैसों से नहीं खरीदी जा सकती है।

लेखक ऐसा इसीलिए बोलते है कि क्योंकि आजकल लोग सिर्फ अपने दुख दूसरों को बताना चाहते है कि मेरे साथ कितना बुरा हो रहा है। मेरी किस्मत कितनी खराब है। मेरे साथ ही सबसे ज्यादा बुरा होता है। आपको समझना होगा कि सिर्फ आपको ही मुश्किलें का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए दुख की बाते तो बिल्कुल ना करे। दूसरों के आईडिया से हो सकता है कि आपका कोई भ्रम टूट जाए।

10. सही शब्दों का उपयोग बातों में करे

किसी को भी कोई चीज समझाने के लिए अपनी communication skill अच्छी होनी चाहिए। जिससे आप सामने वाले को समझा सके। कई बार बीमार लोग डॉक्टर को सही से बातें नहीं बताते कि उन्होंने सुबह क्या खाया था जिससे वह बीमार हो गए। जिस कारण डॉक्टर सही दवाई नहीं बता पता।

लेखक बताते है कि जितना आप अच्छे से बात कर सकेंगे उतना फायदेमंद आपके लिए होगा। तो आपको भी अपना communication skill अच्छा करना होगा।

11. रिस्क के लिए खुद को तेयार करना

खुद को आने वाले समय के लिए पहले से ही तेयार रखना। रिस्क ना लेने से अच्छा है कि आप रिस्क ले। जैसे, किसी को पहाड़ों में घूमने का शौक है और उसका मन है कि वो पहाड़ों में घूमने जाए और उन्हें पता चला कि वहाँ कुछ लोग अपनी नासमझी के कारण मारे गए।

तो यहाँ पर बहुत सारे लोग वहाँ जाना ही बंद कर देंगे। इसके बदले वह पहले से ही पूरी तेयारी के साथ जाए जिससे वह उस पहाड़ पर जाकर घूम सके। इसके अलावा जैसे, कुछ बच्चे पिकनिक गए और वहाँ के झील में डूब गए। ये खबर सुनकर कई मा बाप ने अपने बच्चों को पिकनिक भेजा ही नहीं। ऐसा करके वह उन्हें सिर्फ रिस्क से दूर कर रहे है।

12. छोटी छोटी खुशियाँ को सेलिब्रेट करे

जिंदगीं में दुख और दर्द कभी भी आ सकते है इसलिए जहाँ भी खुशी बताने का मौका मिले जरूर खुशियाँ मनाये। लेखक की बेटी को बचपन से ही एक बीमारी अर्थरिटिस है जिससे उसे कई बार दर्द होता था और कई बार सर्जरी करवानी पड़ी। लेकिन तब भी उसकी बेटी अपने पिता के साथ खुश रहने के मौके ढुंढती रहती थी।

कुछ साल बाद उन्हें एक अच्छा फ़िजीयोथेरिपिस्ट मिला जिससे उसका दर्द कम हो गया। तब भी उन्होंने खुशियाँ सेलिब्रेट की। लेखक भी यही बात आपको बताना चाहते है कि छोटी छोटी बातों में खुशियाँ ढुंढते रहे।

आप चाहे तो ये बुक को ख़रीद कर अच्छे से पढ़ सकते है इससे आपको और अच्छे से जानने को मिलेगा। आपको Good Habits in hindi अर्टिकल कैसा लगा

आपको हमारा ये अर्टिकल कैसा लगा नीचे अपनी राय अवश्य दे। अगर आप किसी और टॉपिक पर अर्टिकल चाहते है तो हमेंं जरूर बताए। क्या आप भी Good Habits in hindi में दिये गए बातों को अपनाएंगे

We Success Hindi (Founder)

We just share the some amazing articles in hindi language. We share motivational, business in hindi, success stories, hindi stories, make money online and quotes in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *