How to Launch Your Startup in 7 Easy Steps

How to Launch Your Startup in 7 Easy Steps

हम सभी अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। यही कुछ पाने के लिए हमारी इच्छाओं को ईधन देता है। लोग सफलता को अलग-अलग तरह से देखते हैं क्योंकि हमारी अलग-अलग तरह की इच्छाएं होती हैं। कुछ वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Freedom) प्राप्त करने के लिए भौतिक चीजों के साथ खुद को अमीर बनने के लिए जाते हैं । बाकी लोग अपने ऐकैडेमिक कैरियर में अगले स्तर तक आगे बढ़ने को लग जाते हैं।

फिर भी, यह क्लीयर रूप से पहचान कर सके की हम अपनी लाइफ में क्या पाना चाहते हैं। इससे आपको क्लीयर विजन मिलेगा कि आपको किस रास्ते पर जाना चाहिए और क्या कदम उठाने चाहिए।

सफलता प्राप्त करने के लिए Bill Gates के Top Secrets में से एक secrets जो है वो जल्दी शुरुआत करना शामिल है । वह महज 13 साल के थे जब उन्होंने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू किया और देखिये कि वे कितने सफल और प्रभावशाली बन गए हैं ।

फेसबुक के CEO Mark Zuckerburg ने अपनी अब मल्टी बिलियन डॉलर की कंपनी का निर्माण किया जबकि वह अभी भी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र थे। फेसबुक दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक बन गया है।

इन लोगों ने साबित कर दिया कि सफलता उम्र से लेना देना नहीं है। इसलिए, हमें तब तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि हम बड़े और जवान हो जाए। आप चाहे तो अभी अपना start-up business लांच कर सकते है।

“यदि आप कुछ में विश्वास करते हो, रात में और छुट्टी वाले दिनों में भी काम करते हो. तो वो आपको काम नहीं लगेगा” – केविन रोस

Learning from the Best (सर्वश्रेष्ठ से सीखना)

हमारे बड़ों ने हमें जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत का रास्ता बताया है।MindValley के संस्थापक विसेन लखियानी ने कहा, “कड़ी मेहनत से सफलता का बहुत कम लजीज होता है।”

उनके सिद्धांत के अनुसार, चेतना के चार स्तर हैं जिन्हें हमें पाने की आवश्यकता है ताकि हम जीवन में सफलता प्राप्त कर सकें।
1) आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।
2) आपको कम काम के साथ और अधिक करना सीखना होगा।
3) आपको अपनी चेतना से काम लेना होगा
4) आपको जानना होगा कि आप Limitless है। Flow और MOJO भी है।

विसेन का मानना है कि जीवन में सफल होने के लिए ऊपर बताए गए चार अलग-अलग स्तरों की लेवल से गुजरना होगा।

जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें?

हम आमतौर पर सफल बिज़नेसमैन और व्यक्तित्वों को देखते हैं और उम्मीद करते हैं कि हम अपनी जिंदगी में सफलता प्राप्त करने के लिए सफल लोगों द्वारा की जाने वाली strategies का यूज करेंगे। हालांकि, हमें सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए कि उनकी कौन सी strategies हम पर लागू होती हैं । यह कहा जा रहा है, निम्नलिखित स्टेपस की मदद से आप अपने Start Up में सफलता प्राप्त कर सकते है।

How to Launch Your Startup in 7 Easy Steps

Step 1: जीवन में अपने लक्ष्यों का क्लीयर विज़न होना चाहिए।

ऊपर वाली लाइन को देख कर ही सब साफ हो जाता है। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लायक होने के लिए जीवन में अपने लक्ष्यों को क्लीयर रखें। अपने आप से पूछें कि वास्तव में आप क्या चाहते है?

यदि आप अपने जीवन में बहुत सारी चीजें पाना चाहते हैं, तो प्रत्येक लक्ष्य से संबंधित आपके desire को जाने की आप वो चीज क्यों चाहते है।

आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि आप उनमें से कौन सा काम पहले करे और कौन सा बाद में, इस से आप जल्दी सफल हो जायेगें।

Step 2: मॉटिवेशन का पता लगाएं

अपने लक्ष्य के लिए आप के लिए पर्याप्त मोटीवेशन होना चाहिए। हालांकि, कई बार जब हमारे लक्ष्य को अमल में लाने के लिए बहुत समय लगता है या यहां तक कि असंभव लगता है। जो हमने प्लानिंग करी होती है वो लगता है कि बेकार है। हम अपनी हॉप खो देते है।

इस तरह के समय में, हमें अपने आप को मोटिवेट करना चाहिए। हमें खुद को याद दिलाना चाहिए कि हमारे सपनों को पुरा करना ही हमारा फ़र्ज है। हमें देखना चाहिए की हम कहाँ गलती कर रहे है।

आप सफल लोगों की ऑडियो सुने या वीडियो को देखे इससे उनके जैसा बनने का मोटीवेशन मिलेगा। जब भी छोडने का मन करे तो याद करे की आपने शुरुआत ही क्यु की थी।

Step 3: एक टाइमलाइन बनाएं।

समय बहुमुल्य है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए टाइमलाइन का होना महत्वपूर्ण है। यह आपको काम टालने से रोकता है और आपको सबसे खराब स्थिति में नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि आपका लक्ष्य time-bound है, तो आप अपने लिए निर्धारित समय सीमा के अंदर आपको काम करने के लिए मजबुर करता है।

Step 4: अपनी कार्य योजना बनाएं

यह आपके कार्यों के कोर्स से संबंधित है। अपने लक्ष्यों को हकीकत बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत है? बिना प्लानिंग के एक्शन लेना बिल्कुल सपना देखने जैसा है। बिना प्लान के एक्शन लेने से आपका समय और संसाधन दोनों बर्बाद हो जायेंगे।

इसलिए सफलता हासिल करने में प्लानिंग करना और काम करना दोनों ही जरूरी है। अपनी टाइमलाइन का उपयोग करके, आवश्यक कार्यों की एक सूची बनाएं जिसे आप अंततः अपने अंतिम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर तरह के स्टेप उठाएंगे।

Step 5 : एक आकस्मिक (contingency) प्लान बनाएं

आकस्मिक से मतलब है कि भविष्य में संभावित होने वाली घटनाएं या इवेंट्स। भविष्य में आने वाली मुसीबतों से बचने के लिए भी प्लान बनाये जिससे आपके start up पर ज्यादा effect ना पड़े। भविष्य में कुछ भी हो सकता है। आपका Start up चल भी सकता है और नहीं भी। जरूरी नहीं है कि जैसा आप चाहते है वैसा ही हो।

आकस्मिक प्लान बनाने से आप तेयार रहेंगे। इससे आप अपने गोल्स को भी पुरा कर सकते है।

“महान काम करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप वो करे जो करना पसंद है* – स्टीव जॉब्स

Step 6: विश्वास रखे।

आप पहले से ही हर कदम लगन से आगे बढ़े, अब अगला कदम बस विश्वास करना है कि किस्मत आपके साथ है और सब कुछ जिस तरह से आप इसे कल्पना करेंगे वैसा प्रकट होगा। आपको विश्वास रखना है कि आप भी एक Successful Start Up कर सकते है। आप ये भी विश्वास रखे कि आप कुछ भी कर सकते है।

Step 7: अपने ब्लेसिंग को शेयर करें

अन्य लोगों के साथ अपने ब्लेसिंग को शेयर करना हमेशा एक अच्छा अभ्यास है। यह न केवल समाज को वापस देने का एक रूप है बल्कि जिन लोगों ने आपकी मदद की यहाँ तक पहुँचाने में। ये आपको आपके ईश्वर के करीब और आपके दुश्मनों को सबक सिखाता है।

अपने ब्लेसिंग शेयर करने से आपको अधिक सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद मिलती है। आप उनकी मदद कर सकते है जो मेहनत करके सफल बनना चाहते है।

We Success Hindi (Founder)

We just share the some amazing articles in hindi language. We share motivational, business in hindi, success stories, hindi stories, make money online and quotes in hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *