Netflix success story in hindi | नेटफ्लिक्स की सफलता की कहानी

Netflix success story in hindi | नेटफ्लिक्स की सफलता की कहानी

किसी भी कंपनी को सफल बनाने के लिए जो चीज सबसे अहम होती है वह उस कंपनी से जुड़े हुए लोगों की मेहनत और उस कंपनी के मालिक की दूरदर्शी सोच और जब यह दोनों चीजें आपस में मिलती हैं तब जाकर एक बड़ी और सफल कंपनी का निर्माण होता है और इन्हीं दोनों चीजों के मेल से बनी एक कंपनी के बारे में आज हम बात करेंगे। आज हम जानेंगे Netflix success story in hindi. इस कंपनी ने लोगों के इंटरटेनमेंट का तरीका ही बदल दिया।

कुछ सालों पहले हमारे पास मनोरंजन के लिए बस एक या दो टीवी चैनल और विसिआर या सीरीज अवेलेबल हुआ करती थी। लेकिन अब सब कुछ हम घर बैठे ही पा सकते है।

Netflix success story in hindi

आज हम जिस कंपनी की बात कर रहे है वो ऑनलाइन वीडियो ऑन डिमांड और डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। मैं बात कर रहा हूं अमेरिकन डिजिटल मीडिया प्रोवाइडर Netflix के बारे में। जिसकी मदद से आप किसी भी यूजर इंटरफेस पर इंटरनेट की मदद से प्रीमियम क्वालिटी के वीडियोस को इंजॉय कर सकते हैं।

हालांकि ये यूट्यूब की तरफ फ्री तो नहीं है क्योंकि Netflix के सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपको इसकी मेंबरशिप लेनी होती है, लेकिन यहां पर आपको बहुत सारे अच्छे अच्छे वीडियोस मिल जाते हैं जो कि किसी भी दूसरे प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं होती।

अपने इस बिजनेस मॉडल की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Netflix को 1998 में सिर्फ 30 इंप्लॉयीज के साथ शुरू किया गया था। लेकिन इससे पहले ये कंपनी ऑनलाइन डीवीडी को रेंट पर देने का काम किया करती थी।

Netflix कंपनी को बनाने का श्रेय, Reed Hastings और Marc Randolph को जाता हैं और इस कंपनी को स्टार्ट करने का जो आईडिया आया था, उसके पीछे भी बड़ी दिलचस्प कहानी है।

बताया जाता हैं कि 1 दिन Reed Hastings ने वीडियो स्टोर से अपोलो 13 मूवी की कैसेट किराए पर लेकर आए थे। ये 1997 का समय था जब लोग मूवी देखने के लिए थिएटर जाते थे या फिर विसिआर सीडी किराए पर घर लाते थे।

लेकिन इस बार कैसेट किराए पर लाने के बाद से उसे सही समय पर वापस नहीं कर सके और जब छह हफ्तों के बाद वह वीडियो स्टोर पर दोबारा पहुंचे तब उन्हें $40 का फाईन देना पड़ा। इस बात से वह बहुत ही दुखी हुई।

फिर जब एक दिन बाद वह जिम में वर्कआउट कर रहे थे तभी उन्होंने सोचा कि जिम का पेमेंट मॉडल कितना अच्छा है आपको बस एक बार मंथली मेंबरशिप लेनी होती है जिसके बाद आप जितना चाहे उतना एक्सरसाइज कर सकते हैं और यहीं पर अपने दिमाग में आए हुए विचार को उन्होंने कैसेट पर अप्लाई करने का सोचा।

इसी आईडिया को उन्होंने अपने दोस्त Marc Randolph को बताया, जो की उस समय amazon.com की ऑनलाइन किताब बेचने के बिजनेस मॉडल से बहुत ही प्रभावित थे और वह भी कुछ इसी तरह का काम करना चाहते थे, लेकिन वीडियो कैसेट रिकॉर्डर यानी की विसीआर का दौर खत्म हो रहा था और इसकी जगह आने लगा था सीडी और डीवीडी।

फिर दोनों की आईडिया को कंबाइन करके 14 अप्रैल 1998 को Netflix कंपनी की शुरुआत की गई जहां पर ऑनलाइन डीवीडी और सीडी को रेंट पर दिया जाता था। नेटफ्लिक्स ही पहली ऐसी कंपनी थी जो कि ऑनलाइन डीवीडी और सीडी की रेंटल सर्विस प्रोवाइड करती थी। फिर बाद में Marc Randolph ने कंपनी को नेटफ्लिक्स नाम दिया।

Net = Internet
Flicks = Movie

जब कंपनी खोली गई तब उस समय उनके पास कुल 925 DVD उपलब्ध थी और यहां पर काम करने वाले लोगों की संख्या 30 थी। शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने भी Pay Per Rent मॉडल पर काम किया। लेकिन कुछ महीनों के बाद 1999 की सितंबर में उन्होंने मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल की शुरुआत कर दी। जिसके बाद एक बार महीने में subscription fees देने के बाद आप चाहे जितनी अलग-अलग डिवीडिस rent पर ले सकते है।

इस तरीके से कई तरह के खर्चों से निजात मिल गई थी और नेटफ्लिक्स के शानदार सर्विस के चलते सिर्फ 2 साल के अंदर तीन लाख लोग इसकी मंथली सब्सक्रिप्शन ले चुके थे और फिर 2002 में कंपनी के शेयर को पब्लिक किया गया। जिसमें किसके 5.5 मिलियन शेयर $15 per शेयर की कीमत पर बेचा गया।

2004 में कंपनी के को-फाउंडर मार्क रंडोल्फ ने कंपनी से रिटायरमेंट ले लिया और फिर इसके बाद से ही Reed Hastings इसका चेहरा बने हुए हैं। 2005 तक नेटफ्लिक्स के पास 35000 अलग-अलग फिल्में मौजूद थी और हर दिन कंपनी एक मिलियन DVD शिफ्ट कर रही थी जो कि इसकी बढ़ती हुई लोकप्रियता को साफ-साफ दर्शाता है। हालांकि इस बिजनेस का ग्राफ भी अपने धीरे नीचे जाने वाला था क्योंकि पूरी दुनिया में इंटरनेट की नई लहर शुरू हो चुकी थी।

इसके बाद नेटफ्लिक्स ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का सर्विस प्रोवाइड करने का सोचा था लेकिन उन्होंने अपने इस आईडिया को एग्जीक्यूट नहीं किया क्योंकि उस टाइम इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा अच्छी नहीं हुआ करती थी और फिर सालों के इंतजार के बाद जब इंटरनेट सबकी पहुंच में आ गया था तो अपनी सब्सक्रिप्शन बेस ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की शुरूआत की।

2007 से वीडियो ऑन डिमांड की सुविधा भी लोगों को दिया जाने लगा फिर आगे चलकर इंटरनेट की स्पीड और टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ ही नेटफ्लिक्स भी बुलंदियों को छू गया। 2018 तक के आंकड़ों के अनुसार नेटफ्लिक्स के 125 मिलियन से भी ज्यादा subscriber हो चुके थे जो कि सबसे बड़ी यूजर बेस वाली कंपनियों में से एक बनाती है।

अब नेटफ्लिक्स का मार्केट कैप 100 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो चुका है। अब इस प्लेटफार्म पर दूसरों द्वारा बनाई गई वीडियोस भी उपलब्ध है। साथ ही साथ नेटफ्लिक्स खुद का ओरिजिनल कंटेंट भी बनाता है। पूरी दुनिया में इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि नेटफ्लिक्स 190 देशों में अपनी सर्विस पहुँचता है।

आपको Netflix success story in hindi कैसा लगा? नीचे कंमेंट् करके अपनी राय दे। हो सके तो अपने किसी नेटफ्लिक्स देखने वाले दोस्त को ये जानकारी को शेयर करे।

We Success Hindi (Founder)

We just share the some amazing articles in hindi language. We share motivational, business in hindi, success stories, hindi stories, make money online and quotes in hindi.

One thought on “Netflix success story in hindi | नेटफ्लिक्स की सफलता की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *